Breaking News

कोलकाता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार से सारदा चिटफंड केस में ,सीबीआई करेगी पूछताछ

शिलॉन्ग.  कोलकाता के पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार सारदा चिटफंड घोटाले में सबूतों को नष्ट करने में अपनी कथित भूमिका को लेकर सीबीआई पूछताछ का सामना करने शुक्रवार को मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग पहुंचे. एक अधिकारी ने बताया कि कुमार से यहां सीबीआई कार्यालय में और एक अज्ञात स्थान पर सीबीआई की टीम पूछताछ करेगी. कुमार के साथ कोलकाता पुलिस के तीन अन्य आईपीएस अधिकारी भी आए हैं.

गृह विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘कुमार को शहर के एक बहुत बड़े होटल में ठहराया गया है. राज्य पुलिस उन्हें सुरक्षा प्रदान कर रही है. ‘ सीबीआई अधिकारियों का एक समूह उनसे पूछताछ करने के लिए दिल्ली से आ रहा है और उसके शुक्रवार रात में पहुंचने का कार्यक्रम है.  सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कोलकाता के पुलिस कमिश्नर को सीबीआई के सामने पेश होने और सारदा चिटफंड घोटाले से जुड़े मामलों की जांच में उसके साथ ‘विश्वनीय रूप से’ सहयोग करने का निर्देश दिया था. हालांकि, शीर्ष अदालत ने स्पष्ट किया था कि उन्हें गिरफ्तार नहीं किया जाएगा.

क्या है मामला

सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में आरोप लगाया था कि सारदा चिटफंड घोटाले की एसआईटी जांच के अगुवा रहे कुमार ने इलेक्ट्रॉनिक सबूतों के साथ छेड़छाड़ की और उन्होंने सीबीआई को जो दस्तावेज सौंपे, उनमें से कुछ में ‘छेड़छाड़’ की गई थी. शीर्ष अदालत ने ‘सभी अनावश्यक विवादों से बचने के लिए’ कुमार को तटस्थ स्थान शिलॉन्ग में सीबीआई के सामने पेश होने का निर्देश दिया था. इससे पहले सीबीआई अधिकारी रविवार को कुमार से पूछताछ के लिए उनके घर पर गए थे लेकिन कोलकाता पुलिस ने उनके प्रयास का विरोध किया.  साथ ही सीबीआई अधिकारियों को कुछ घंटों के लिए हिरासत में भी रखा गया था. उसके बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ‘संविधान बचाने के लिए’ तीन दिन तक धरना दिया था.  फिर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के बाद उन्होंने अपना धरना खत्म किया. ममता ने उच्चतम न्यायालय के फैसले को अपनी नैतिक जीत बताया था, वहीं केंद्र सरकार इसे ममता सरकार को झटका बता रही थी.

पूर्व सीबीआई अफसर के यहां भी हुई छापेमारी

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) द्वारा कोलकाता के पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार से पूछताछ से एक दिन पहले शुक्रवार को पुलिस ने सीबीआई के पूर्व अंतरिम निदेशक नागेश्वर राव की पत्नी से कथित रूप से संबद्ध गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी की दो संपत्तियों पर छापा मारा था. इसपर बताया गया कि एक पुरानी शिकायत की कोलकाता पुलिस द्वारा जांच के तहत एंगिला मर्केंटाइल्स प्राइवेट लिमिटेड के दो कार्यालयों पर छापा मारा गया था. इसका एक कार्यालय शहर में है और दूसरा पास के सॉल्ट लेक में स्थित है.

About newscg9

newscg9

Check Also

वन विभाग की कार्यवाही : उड़नदस्ता दल द्वारा जलाऊ लकड़ी ले जाते हुए 7 आरोपियों को पकड़ा

कवर्धा 08 जून 2022। वनमण्डल कवर्धा के पंडरिया पूर्व परिक्षेत्र अंतर्गत रहमानकांपा परिसर में विगत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *